12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।

3569
12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।
12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।

12 वीं उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।

12 वीं रबी उल अव्वल 2019- ईद मिलाद उन नबी 2019 रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा। ईद मिलाद उन नबी 2019 की तारीख – 12 रबी उल अव्वल 2019 चंद्रमा के दर्शन पर आकस्मिक होगा क्योंकि इस्लामी कैलेंडर चंद्र पर आधारित है चक्र।

12  रबी उल अव्वल 2019
12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।
12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।

 

इस्लामिक कैलेंडर, जिसे हिजरी कैलेंडर के नाम से भी जाना जाता है, चाँद पर आधारित है। इसकी शुरुआत पैगंबर मुहम्मद सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम(SAW) के हिज्र के बाद मदीना से हुई। प्रत्येक महीने की शुरुआत पिछले महीने के अंत में चंद्रमा की दृश्यता पर आकस्मिक है। यानी जब चांद दिखता है तभी वह महीने शुरू हो जाता है एक बार जब चंद्रमा को देखा जाता है, तो नया महीना शुरू होता है। इसलिए, हर महीने एक नए चंद्र चक्र के साथ शुरू होता है। इसलिए, मुस्लिम कैलेंडर केवल आगामी इस्लामिक तारीखों का एक अस्थायी अवलोकन देता है क्योंकि प्रत्येक महीने की शुरुआत चंद्रमा के दर्शन( चांद देखने के बाद )के अधीन होती है। इस्लामिक कैलेंडर में रबी उल अव्वल (चांद का तीसरा महीना है )3 वां महीना है।

Qurbani ke tarike aur qurbani ki dua Hindi||English||or Arbic me

अरबी में, “रब्बी” शब्द का अर्थ वसंत होता है जबकि “अल अवल” का अर्थ है पहला। इसलिए रब्बी उल अव्वल ने ‘द फर्स्ट स्प्रिंग’ में अनुवाद किया। चूंकि रब्बी अल अव्वल चंद्र कैलेंडर का एक महीना है, इसलिए यह किसी भी मौसम में आ सकता है। इसलिए, रबी अल अव्वल प्रतीकात्मक महत्व को दर्शाता है क्योंकि यह निराशाजनक सर्दियों या अधिक विशेष रूप से उदासी के बाद खुशी (वसंत) के आगमन का प्रतीक है, न कि वसंत का वास्तवि

 

12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।
12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।

 

रबी उल अव्वल मुसलमानों के लिए एक से बढ़कर एक ईद का त्यौहार है पैगंबर मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम का जन्म हुआ यानी उनकी विलादत हुई इसलिए यह दिन मुसलमानों के लिए बेहद खुशी का दिन होता है और मुसलमान एक दिन खुशियां मनाते हैं घर को सजाते हैं झंडे लगाते हैं और नियाज़ दिलाते हैं

 

रबी उल अव्वल का नाम इस तरह से रखा गया है क्योंकि पैगंबर मोहम्मद सल्लल्लाहो ताला वसल्लम (SAW) का जन्म (मिलाद अन नबी) होने से पहले, लोग अज्ञानता और अंधेरे में रह रहे थे। सभी तरफ जाहिलाना माहौल था लोग अपनी बेटियों को जिंदा दफना दिया करते थे !

 

औरतों की कोई इज्जत नहीं थी लोक सूरज की पूजा करते थे बहुत से लोग खुद को खुदा मानते थे उनमें एक नाम फिरौन का भी है जो खुद को खुदा कहलाता था जो आज भी मिस्र में एक ताबूत में रखा हुआ है वह फिरौन मूसा अली सलाम के जमाने का राजा था.

 

वह अपने आप को खुदा कह लो आया करता था अरब में बढ़ाई जाहिलाना mahaul था वे विभिन्न देवताओं की पूजा करते थे। वे अल्लाह ताला के मार्ग से भटक रहे थे। जैसे ही पैगंबर मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम का जन्म हुआ, वह अपने साथ सत्य का संदेश, अल्लाह का संदेश “हिज ऑनिस लेकर आए। इस संदेश ने लोगों को आत्मज्ञान के मार्ग की ओर अग्रसर किया, जिससे उन्हें सही और गलत के बीच अंतर करने में मदद मिली।

 

Muslim personal law board kya hai

पैगंबर मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम पूर्णता का प्रतीक है। वह अल्लाह ताला द्वारा हमारे लिए चुने गए रोल मॉडल है और हम एक आदर्श जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए उसकी सुन्नत का पालन करते हैं जो न केवल धर्म द्वारा हमें परिभाषित किया गया है, बल्कि वास्तव में सभी मानव जाति के लिए फायदेमंद है अगर हम इसका पालन करें ।

अगर हमने जिंदगी सुन्नतों पर अमल कर दीजिए तो कोई भी परेशानी ना होगी कोई किसी का दुश्मन ना होगा सब एक दूसरे से मोहब्बत करेंगे क्योंकि मोहम्मद सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम किस जिंदगी हमारे लिए एक रोल मॉडल है और उनके किए गए काम की नकल करना ही सुन्नत कहलाता है और हमें उन सुन्नतों पर अमल करना चाहिए

 

12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।
12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।

 

अल्लाह के Paigambar(दूत )में निश्चित रूप से आपके लिए एक उत्कृष्ट पैटर्न र6हा है, जिसकी आशा अल्लाह और आखिरी दिन में है और [जो] अक्सर अल्लाह को याद करता है।” (सूरह अहज़ाब 33:21)

रबी अल अव्वल का महीना इस्लाम में विशेष महत्व रखता है क्योंकि मुसलमानों का मानना ​​है कि पवित्र पैगंबर मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम का जन्म भी इसी महीने में हुआ था, हालांकि वास्तविक तारीख पर कोई आम सहमति नहीं है। मुसलमान अक्सर इसे रबी उल अव्वल के 12 वें दिन मनाते हैं, जिसे अक्सर ईद मिलाद उन नबी के रूप में कहा जाता है। Mawlid या पैगंबर का जन्म पूरे विश्व(world) में मुसलमानों द्वारा बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। बहुत सारे मुसलमान पैगंबर मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम की याद में पूरे महीने मिलाद रखते हैं।

और अपने नबी की मोहब्बत में झूमते रहते हैं और दुरूद शरीफ पढ़ते रहते हैं और कुरान ख्वानी Naat khwani करवाते हैं अपने घरों को लाइट्स और फूलों से सजाते हैं aur Sari Raat jakar baat karte hain aur Doosre Din juloos nikala jata hai.

 

यदि आप रबी उल अव्वल 2019 या किसी अन्य आगामी इस्लामिक कार्यक्रम की तारीखें देखना चाहते हैं, तो कृपया इस्लामिक कैलेंडर पर उपलब्ध इस्लामिक कैलेंडर पर जाएँ। यह आपकी सुविधा के लिए हाइलाइट की गई .

Muhammad||muhummad s.a.w ke naam Hindi or arbi me||99 name of mumhummad s.a.w

 

सभी इस्लामी घटनाओं के साथ आपको सबसे सटीक इस्लामी तारीखें प्रदान करता है। आप किसी भी आगामी इस्लामी छुट्टियों की तारीखों को आसानी से देख सकते हैं। कुछ ही क्लिक के साथ, आप हिजरी तारीखों को ग्रेगोरियन में बदल सकते हैं और इसके विपरीत।

इस्लामिक फ़ाइंडर के साथ, आप मुस्लिम और नियमित कैलेंडर दोनों को एक साथ देख सकते हैं और अपनी आसानी के अनुसार दोनों की तारीखों की तुलना कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप डिजिटल संस्करण के साथ सहज नहीं हैं, तो आप इस्लामिक कैलेंडर की एक प्रति भी प्रिंट कर सकते हैं

ईद ए मिलाद 2019 और 2020|

मावलिद और मिलाद अन नबी के रूप में भी जाना जाता है, यह अवकाश (Chutti )इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने रबी-उल अव्वल के 12 वें दिन मनाया जाता है। जबकि मुहम्मद के जन्मदिन का जश्न खुश है,

ईद ए मिलाद इस्लाम के केंद्रीय पैगंबर मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम के जन्म का जश्न मनाता है। ऐतिहासिक ग्रंथों के अनुसार, मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम का जन्म 570 ईस्वी में सऊदी अरब में हुआ था। इस्लाम के अधिकांश विद्वानों ने निर्धारित किया है कि मुहम्मद का जन्म इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने के 12 वें दिन हुआ था।

 

अपने जीवन के दौरान, मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम ने इस्लाम की स्थापना की और अब एक ही राज्य के रूप में सऊदी अरब का गठन किया जो ईश्वर की सेवा के लिए समर्पित था। 632 ईस्वी में मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो वाले वसल्लम duniya se पर्दा फरमाने के बाद , कई मुस्लिम विभिन्न अनौपचारिक छुट्टियों के साथ अपने जीवन और उनकी शिक्षाओं का जश्न मनाने लगे।

 

इन विभिन्न उत्सव परंपराओं के बावजूद, पैगंबर मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम का जन्मदिन व्यापक रूप से नहीं मनाया गया जब तक कि फातिमा ने मिस्र में मिलाद अन-नबी की स्थापना नहीं की।

 

मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम के जन्मदिन के पहले आधिकारिक उत्सव पर, मुस्लिम और इस्लामी विद्वान उनके सम्मान का भुगतान करने के लिए मस्जिदों में एकत्रित हुए। धार्मिक उपदेश और चर्चा कुछ तरीकों में से थे जो मुसलमानों ने मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम को पहले मिलाद अन-नबी अवकाश पर सम्मानित किया।

परंपराओं

 

मुसलमान अपनी मान्यताओं और वरीयताओं के आधार पर पैगंबर मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम के जीवन और मृत्यु का जश्न मनाते हैं। कुछ लोग मिलाद अन-नबी को त्यौहार की छुट्टी के रूप में मानते हैं, लेकिन अन्य इसे पवित्र दिन मानते हैं।

मिठाइयों का वितरण:

पादरियों के सदस्यों के लिए मिलाद अन-नबी पर लोगों को मिठाई और अन्य व्यवहार वितरित करना एक आम बात है। हनी इस छुट्टी के दौरान सबसे अधिक बार वितरित मिठाई में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई विद्वानों का मानना ​​है कि शहद पैगंबर मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम का पसंदीदा इलाज था।

मस्जिदों का दौरा:

मुसलमानों को मिलाद अन-नबी पर एक मस्जिद का दौरा करने की उम्मीद है। मस्जिद सेवाओं में, मुसलमान उपदेश सुनेंगे और प्रार्थना करेंगे (जश्ने ईद मिलादुन्नबी मनाएंगे इबादत करेंगे और दुआएं करेंगे और दुरूद पड़ेंगे) जो ईश्वर और पैगंबर मुहम्मद सल्लल्लाहो ताला वसल्लम का सम्मान करते हैं। औपचारिक सेवा के बाद, लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ मुहम्मद Sallallahu Ala Wasallam और इस्लामी इतिहास के बारे में चर्चा में भाग लेते हैं।

फैमिली टाइम:

जबकि मिलाद अन-नबी के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर होने वाली कई घटनाएं होती हैं, कुछ सबसे महत्वपूर्ण छुट्टियां प्रथाओं में निवास के भीतर होती हैं। पूरे परिवार अक्सर मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम के कामों को दर्शाते हैं और उन तरीकों के बारे में सोचते हैं जिनसे वे अपने दैनिक कार्यों में सुधार कर सकते हैं। इससे लोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ काम करने के लिए समय निकाल सकते हैं।

 

नात ख्वानी का इंतजाम

भारत में मुसलमान अक्सर मिलाद अन-नबी के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर गाते हैं। इस छुट्टी के लिए सबसे लोकप्रिय गीतों में से एक मौलूद है। इस्लाम की परंपराओं के अनुसार, यह गीत सौभाग्य लाता है और allah के प्रति एक निष्ठा की पुष्टि करता है।

और आखिर में सलाम पढ़ते हैं

मुस्तफा जाने रहमत पर लाखों सलाम

बाराह वफ़ात:

भारत में मिलाद अन-नबी के दौरान मुसलमानों द्वारा मनाए जाने वाले कई खुशहाल त्योहार गतिविधियों के अलावा, वे बाराह वफ़ात के साथ भी मनाते हैं। बराह वफ़ात एक पवित्र त्योहार है जो लोगों को पैगंबर मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम की wafat ka shok मनाने की अनुमति देता है। यह कार्यक्रम मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम की बीमारी के बारह दिनों और स्वर्ग में अंतिम यात्रा का सम्मान करता है। इस त्योहार से जुड़ी सबसे लोकप्रिय घटनाओं में से एक ग्लास कास्केट का जुलूस है। इस आयोजन के दौरान, मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम के प्रतीक को एक कांच के ताबूत में रखा जाता है और सार्वजनिक रूप से परेड किया जाता है।

जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए शरीयत में is की इजाजत नहीं

व्याख्यान:

मिलाद अन-नबी भी धार्मिक विद्वानों और इतिहासकारों के लिए एक बड़ी घटना है। ये लोग मुहम्मद और इस्लाम के बारे में व्याख्यान और विचार-विमर्श में भाग लेते हैं। विवादित धार्मिक विषयों को लेकर अक्सर बहस भी होती है।

कला: भारत में, मुसलमान भी कविता और निबंध लिखकर मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला वसल्लम के जीवन और कार्यों का सम्मान करते हैं। कलाकार उन चित्रों का निर्माण करते हैं जो मिलाद अन-नबी के लिए उपयुक्त हैं।

अगर कुमार यह पोस्ट 12 वीं रबी उल अव्वल 2019||ईद ए मिलाद 2019 और 2020|अस्थायी रूप से रविवार, 10 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा।पसंद aae to social media par ज्यादा शेयर करें जैसी व्हाट्सएप फेसबुक टि्वटर पिंटरेस्ट आदि जो हमारी पोस्ट को शेयर करते हैं और लाइक करते हैं उनका बहुत शुक्रिया अल्लाह हाफिज दुआ में याद रखिएगा नेक्स्ट पोस्ट पर मिलते हैं इंशाल्लाह

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here